जहाजपुर हिंसा में पुलिस की भूमिका पर सवाल, मुस्लिम फोरम ने डीजीपी को सौंपा ज्ञापन

जयपुर। दिनांक 20 सितंबर 2024 शनिवार को पुलिस महानिदेशक राजस्थान से राजस्थान मुस्लिम फोरम और फोरम फॉर डेमोक्रेसी एंड कम्यूनल एमिटी राजस्थान( FDCA) का एक संयुक्त डेलिगेशन जहाजपुर शाहपुरा, माँडलगढ़ ,भीलवाड़ा की घटना के संदर्भ में मिला।

डेलिगेशन में मोहम्मद नाजिमुद्दीन महासचिव राजस्थान मुस्लिम फोरम ( अध्यक्ष जमात-ए-इस्लामी हिंद राजस्थान), एडवोकेट सैयद सआदत अली,अध्यक्ष एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन सिविल राइट्स राजस्थान चैप्टर, शौकत क़ुरैशी पूर्व सदस्य वक्फ बोर्ड राजस्थान एवं सचिव मिल्ली काउंसिल राजस्थान, वकार अहमद अध्यक्ष डब्ल्यूपीआई राजस्थान ,डॉ. शाहबुद्दीन उपाध्यक्ष एसडीपीआई राजस्थान ,  मुजम्मिल रिज़वी महासचिव एपीसीआर और एफडीसीए (APCR & FDCA) राजस्थान शामिल रहे।

डेलिगेशन ने पुलिस महानिदेशक को दिए ज्ञापन में शाहपुरा एवं भीलवाडा जिले में हो रही साम्प्रदायिक घटनाओं के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि दिनांक 14 सितम्बर 2024 जहाजपुर में जलझूलनी एकादशी के अवसर पर जुलूस निकाला जा रहा था। जूलूस जब मस्जिद के सामने से गुजर रहा था तब उसके आखिरी हिस्से में कुछ मामूली कहासुनी व धक्कामुक्की हुई। उसी दौरान जुलुस में किसी ने पत्थर फेंक दिया उसके बाद पत्थरबाजी का सिलसिला शुरू हुआ। जिसकी वजह से महौल बिगड़ गया। हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं।

डेलिगेशन ने बताया कि इस घटना को बहाना बनाकर क्षेत्रीय विधायक गोपी चन्द मीना के नेतृत्व में मस्जिद के बाहर धरना शुरू कर दिया गया। और कस्बे के माहौल को साम्प्रदायिक बना दिया गया। अफवाहें फैलाई गई। जहाजपुर ही नहीं आस पास के गांवों के लोगों ने जहाजपुर पहुंचकर मुस्लिम समुदाय की दुकानों, केबिनों को चिन्हित करते हुए लगभग 60 से 65 दुकानों में लूटपाट की एवं इनको तोडा गया व आगजनी की गई।

कस्बे के लोगों के अनुसार दुकानों को तोड़ने के लिए चार बुल्डोजर प्राइवेट व्यक्तियों द्वारा भीड को साथ लेकर पुलिस एवं प्रशासन की मौजूदगी में चलाए गए। इस दौरान विधायक एवं लोगों के दबाव में नगर पालिका जहाजपुर ने जामा मस्जिद और तकिया मस्जिद को नोटिस देकर 24 घंटे में दस्तावेज पेश करने को कहा गया।

घटना के बाद दोनों समुदाय के लोगों को गिरफ्तार किया गया। लेकिन दूसरे ही दिन भेदभावपूर्ण रवैया अपनाते हुए एक पक्ष के लोगों को निजी मुचलके पर ही छोड दिया गया। एवं मुस्लिम समुदाय के लोगों को हैसियत प्रमाणपत्र मांगते हुए ना देने की स्थिती में जेल भेज दिया गया।

पुलिस द्वारा स्वतः संज्ञान लेते हुए मुस्लिम पक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया। एवं दूसरा पक्ष जिन्होंने माहौल को बिगाडा, दुकानों में लूटपाट तोडफोड एवं आगजनी की उनके खिलाफ कोई भी मुकदमा दर्ज नहीं किया गया। वहीं दूसरी और मुस्लिम पक्ष ने अपने साथ हुए अन्याय के विरुद्ध अपराधियों के खिलाफ लिखित एफआईआर थाने में की लेकिन उसे दर्ज नहीं किया गया। 

डेलीगेशन ने बताया कि हमारा मानना है कि प्रदेश में विशेष तौर पर भीलवाड़ा क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से साम्प्रदायिकता फैलाने एवं आपसी सद्‌भाव को बिगाड़ने की कोशिश की जा रही है। प्रदेश में शांति एवं सद्‌भाव के लिए आवश्यक है कि उन्मादी एवं साम्प्रदायिक तत्वों पर सख्त कार्रवाही की जाए।

डेलिगेशन ने डीजीपी से मांग की है कि जहाजपुर में जिन असामाजिक तत्वों ने बेकुसूर लोगों की दुकाने बुल्डोजर के जरिए तोडी, आगजनी एवं लूटपाट की उन सभी लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्यवाही की जाए। इस घटना के संदर्भ में बेकसूर लोगों को गिरफ्तार नहीं किया जाए। जिन लोगों ने दुकानों में तोडफोड के लिए अपने बुल्डोजरों का इस्तेमाल किया है उन बुल्डोजरों को जब्त कर उनके मालिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए ताकि कानून व्यवस्था बनी रहे एवं आइन्दा कोई भी तरह का साहस ना कर सके। इस घटना में जिन पुलिस अधिकारियों ने पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाया है उनके खिलाफ जांच करके उचित कार्यवाही की जाए।

इस घटना से उपजे तनाव को दूर करने, पीडितों को न्याय दिलाने एवं जिले में सद्‌भाव एवं शाति कायम करने के लिए प्रदेश स्तरीय संगठन राजस्थान मुस्लिम फोरम एवं फोरम फॉर डेमोक्रेसी कम्युनल एमिटी राजस्थान के संयुक्त डेलिगेशन ने जहाजपुर एवं शाहपुरा का दौरा भी किया। डेलिगेशन में मोहम्मद नाजीमुद्दीन महासचिव राजस्थान मुस्लिम फोरम एवम प्रदेश अध्यक्ष जमात-ए- इस्लामी हिंद राजस्थान, सवाई सिंह अध्यक्ष एफडीसीए राजस्थान एवं राजस्थान समग्र सेवा संघ, एडवोकेट सैयद साअदत अली अध्यक्ष एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन सिविल राइट्स राजस्थान चैप्टर, हाफिज मंजूर महासचिव जमीयत उलेमा-ए-हिंद, मोहन लाल बैरवा सदस्य राष्ट्रीय कोर कमेटी आजाद समाज पार्टी एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष दलित मुस्लिम एकता मंच, शौकत कुरैशी पूर्व सदस्य वक्फ बोर्ड राजस्थान एवं सचिव मिल्ली काउंसिल राजस्थान, मुजम्मिल रिजवी महासचिव एपीसीआर और एफडीसीए राजस्थान, डॉ. शाहबुद्दीन एसडीपीआई प्रदेश उपाध्यक्ष, वकार अहमद प्रदेश अध्यक्ष डब्ल्यूपीआई राजस्थान, अब्दुल लतीफ आरको अध्यक्ष प्रांतिय मुस्लिम तेली महापंचायत तथा राष्ट्रीय समन्वयक इंटक, प्रोफ़ेसर एस जी मोदानी रिटायर्ड डीन एमएनआईटी, बसंत हरियाणा सचिव राजस्थान नागरिक मंच, कौशल सत्यार्थी अध्यक्ष मानव सेवा ट्रस्ट राजस्थान, एडवोकेट सरवर अली सदस्य आरएमएफ, अबरार सदस्य आरएमएफ, आदि कई प्रमुख सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *