राष्ट्रीय

नॉर्थ ईस्ट जीत के जश्न के बीच अज़ान पर रूके मोदी

By khan iqbal

March 04, 2018

शनिवार को पूर्वोत्तर के 3 राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जीत के जश्न के लिए पार्टी कार्यालय पहुंचे थे. पीएम ने जैसे ही भाषण देना शुरू किया, वैसे ही पास की मस्जिद से अज़ान की आवाज़ आनी शुरू हो गई. इस पर पीएम ने कहा कि अज़ान का वक्त है, 2 मिनट के लिए रुक जाइए. पीएम मोदी जब तक अजान होती रही तब तक शांत खड़े रहे. अज़ान खत्म होने तक उन्होंने कुछ नहीं कहा और अज़ान खत्म होने के बाद ही अपना भाषण शुरू किया.

अभी कुछ दिन पहले भी इस्लामिक विरासत पर बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा था कि आतंक के खिलाफ लड़ाई किसी मजहब से नहीं है। तब नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी और जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II बिन अल हुसैन ने  एक सुर में आतंकवाद को खत्म करने की बात भी कही थी । दोनों नेता इंडियन इस्लामिक सेंटर के प्रोग्राम में शामिल हुए थे और यहां ‘इस्लामिक विरासत’ पर दोनों ने अपने विचार रखे थे । इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस्लाम की विरासत को बताया नहीं जा सकता है, बल्कि इसे सिर्फ महसूस किया जाता है। इंसानियत के खिलाफ जुल्म करने वाले ये नहीं जानते कि नुकसान उनके मजहब का भी होता है, जिसके लिए वो लड़ने का दावा करते हैं। किंग अब्दुल्ला ने कहा कि इस्लाम में नफरत की कोई जगह नहीं है। आतंकवाद को इस्लाम से ना जोड़ा जाए। आतंक के खिलाफ लड़ाई किसी मज़हब से लड़ाई नहीं है। किंग अब्दुल्ला 3 दिन के भारत दौरे पर आए हुए थे और प्रधानमंत्री मोदी उनका स्वागत करने एयरपोर्ट भी गए थे।

प्रधानमंत्री मोदी की हिन्दू ह्रदय सम्राट की छवि के विपरीत इस तरह का व्यवहार देखकर सपा सरकार में मंत्री रहे यूपी के समाजवादी नेता आज़म खान भी आजकल प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ़ कर रहे हैं।