राजनीति

अब गुजरात सरकार ने किया किसानों का बिजली का बिल माफ़!

By khan iqbal

December 18, 2018

हाल ही में पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में करारी हार ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है। कांग्रेस ने पूरा चुनाव किसानों के कर्ज माफ़ी पर लड़ा था। जिसका फायदा कांग्रेस को चुनावों में मिला भी है, कांग्रेस ने तीन राज्यों में भाजपा से सत्ता हथिया ली है। छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की है।

मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने सरकार बनाते ही किसानों की कर्ज माफी की घोषणा कर दी है। राजस्थान में भी मंत्रिमंडल गठन होते ही किसान कर्ज माफी होने की संभावना है।

कांग्रेस द्वारा की जा रही किसानों की कर्ज माफी और आने वाले लोकसभा चुनावों के देखते हुए गुजरात सरकार ने भी किसानों पर बकाया 650 करोड़ के बिजली बिल को माफ करने की घोषणा कर दी।

गुजरात सरकार ने ऐलान किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले किसानों पर करीब 650 करोड़ रुपये का बकाया बिजली का बिल माफ किया जा रहा है। सरकार ने यह  साफ किया कि किसानों ने घर और कृषि के लिए जो बिजली कनेक्शन लिए हुए हैं और उनपर जो भी बकाया है, उसको माफ किया जा रहा है। यही नहीं सरकार ने उन किसानों का बिल भी माफ किया है, जिनपर बिजली चोरी का आरोप था और पेनल्टी लगाई गई थी। इसके अलावा शहर में रहने वाले बीपीएल कॉर्ड धारकों को भी सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा।